Pillars of ChefKart

“जहाँ आपको इज़्ज़त नहीं मिले, ChefKart उस घर में आपको कभी नहीं भेजेगी” : अजनहर बीबी शेख़

June 8, 2023

3 min

no
Share

हम जहाँ कहीं भी होते हैं, जिन भी लोगों के बीच होते हैं, उनसे हमारा एक रिश्ता होता है। सारे रिश्ते अलग भी होते हैं। इन रिश्तों को एक दूसरे से अलग करती हैं उनके अनुभव जान लें। किसी भी परिवार, संस्था या उद्योग के पर्यावरण को परखना हो तो उनके साथ काम करने वालों के अनुभव जान लें।

ChefKart की स्थापना 2020 में लोगों को हर दिन के खाने में आने वाली समस्याओं को हल करने के लिए किया गया। समय के साथ हमने महसूस किया कि खाना बनाने का काम करने वालों और ग्राहकों के बीच में एक दीवार है जो कि दोनों की संतुष्टि में अड़चन लाती है। हमने पिछले दो साल की सेवा में ये समझा है कि ग्राहक की संतुष्टि के लिए हमारे होम शेफ्स का संतुष्ट और सशक्त होना बहुत ज़रूरी है।

यह जानने के लिए कि क्या हमारे होम शेफ्स हमारे साथ काम कर के संतुष्ट हैं, हमने उनसे ChefKart में उनके अब तक के अनुभव के बारे में बातचीत की। हम इन अनुभवों की कहानियाँ आपको एक सीरीज के माध्यम से बताएंगे।

आज हम जिस होम शेफ के सफ़र के बारे में जानेंगे उनका नाम है अजनहर बीबी शेख़। अजनहर जी पिछले 2 सालों से ChefKart से जुड़ी हुई हैं। वो एक प्रतिभावान कुक हैं जो अलग-अलग प्रकार के पकवान बख़ूबी बना लेती हैं। होम शेफ अजनहर जी बहुत ही मेहनती हैं और वह जिस भी घर में खाना बनाती हैं वहाँ परिवार समान ढल जाती हैं। ChefKart की सेवा लेने वाली पायल अवस्थी का कहना है कि जब से अजनहर जी ने उनके घर में खाना बनाना शुरू किया है तब से उन्हें घर के खाने की कम याद आती है। पायल जी बतातीं हैं कि उनकी होम शेफ बिलकुल अपनों की तरह उनके खाने का ध्यान रखती हैं।

ChefKart के साथ काम करने के बारे में पूछने पर अजनहर जी ने बताया कि जब से उन्होंने कंपनी के साथ काम करना शुरू किया है, तब से उनके लिए घरों में काम मिलने की प्रकिया आसान हो गई है। उनके शब्दों में कहें तो,

“कुशल होने के बाद भी एक बड़े शहर में कुक का काम ढूँढना थोड़ा मुश्किल है। अगर काम मिल भी जाए तो घर से दूर मिलता है। ChefKart में इस बात की बहुत सुविधा हो गई कि हमको काम के लिए रुकना नहीं पड़ता है। यहाँ हमें खुद ही नए काम के लिए कॉल आ जाती है। यहाँ काम की कमी नहीं है।“

होम शेफ अजनहर बीबी ने कहा कि ChefKart से जुड़ने के पहले उन्हें काम के लिए अलग-अलग लोगों, जैसे कि सोसाइटी के गार्ड्स, पे निर्भर रहना पड़ता था। अब उन्हें घर बैठे-बैठे ही उनके नज़दीक काम मिल जाता है। उनका कहना है कि ये एक बहुत बड़ा कारण है कि अब उन्हें ज़बरदस्ती वैसे घरों में खाना नहीं बनाना पड़ता जहाँ उनसे कम पैसे में ज़्यादा काम करवाया जाए।

“यहाँ पे ये चीज़ बहुत अच्छी है कि कोई हमें कमाई से ज़्यादा काम करने के लिए परेशान नहीं कर सकता। कभी-कभी ज़्यादा काम आ जाने पर मुझे कोई परेशानी नहीं है। लेकिन बहुत बार ऐसा होता है कि कस्टमर हमसे हर दूसरे दिन कमाई से ज़्यादा काम करवाना चाहते हैं। ऐसे में अगर कभी हम ज़्यादा काम नहीं करना चाहें तो भी करना पड़ता था। पहले तो मना करने में बहुत मुश्किल होती थी। ये डर होता था कि नौकरी चली जाएगी। लेकिन अब मैं ChefKart में कॉल करती हूँ और उनको सूचित करती हूँ। आगे की स्थिति वह खुद संभाल लेते हैं।“

हमने अजनहर जी से इस सुविधा के उदहारण पूछे तो उन्होंने बताया,

“इस सुविधा के उदहारण तो बहुत हैं लेकिन जो मुझे हमेशा याद रहेगा वो मैं आपको बताती हूँ। हुआ बस यूँ था कि मेरे निकलने के समय मुझसे ग्राहक ने एक और काम करने को कहा। मैंने विनम्रता से उन्हें कहा कि मुझे दूसरे घर में जाने में देर हो जाएगी। उन्होंने इस मामूली सी असहमति पर पुलिस में मेरी शिकायत करने की धमकी दी। मैं गलत नहीं थी तो तुरंत ChefKart में कॉल कर के पूरी बात बताई। ChefKart ने मेरे समर्थन में मुझे उस घर से हटा कर दूसरे घर में काम दिया।”

भावुक होते हुए उन्होंने कहा,

“ChefKart ने बहुत मदद की। मुझे कहा गया कि जिस घर में आपकी इज़्ज़त नहीं हो, हम उस घर में आपको कभी नहीं भेजेंगे। यहाँ हमारा सम्मान सबसे ऊपर है।”

पूछे जाने पर कि क्या ग्राहक ने अपने व्यवहार के लिए उनसे माफी मांगी, अजनहर जी ने कहा कि ChefKart के द्वारा ग्राहक को कॉल जाने के उपरान्त ग्राहक ने उनसे माफ़ी भी मांगी। हालांकि फिर भी उन्हें उस घर में दुबारा काम पर नहीं भेजा गया। बल्कि आज होम शेफ अजनहर बीबी शेख़ सम्मान से उन घरों में काम करती हैं जहाँ लोग उनसे बिलकुल परिवार जैसा व्यवहार रखते हैं।

अजनहर बीबी शेख जैसे होम शेफ्स की विश्वास, विनम्रता और विकास से भरपूर कहानियाँ ही ChefKart की मार्गदर्शक और प्रेरणा हैं। आज ये संस्था जिस भी मंज़िल पे हैं वो हमारे होम शेफ्स के बिना कभी भी प्राप्त नहीं हो पाती।

अगर आप या आपके कोई जानकार भी होम शेफ अजनहार बीबी शेख़ की तरह एक कुशल कुक हैं तो बेझिझक हमें '07314853006' पे कॉल करें और पाएँ अपने घर के पास खाना बनाने का काम।

profile

Subi Kumari

She is an exceptional individual with a diverse range of skills, and a love for literature, art, and life. With a strong academic background in English Literature and Public Administration, she offers a unique perspective to her work, blending creative expressions in painting, poetry, and cooking. Her passion for the mountains and deep connection to life's extremities is mirrored in her vision of the world, making her an invaluable addition to our team.

Posted By:
Category:

Related Articles