एक नजर डालें सुपरफूड्स पर

जानिये सुपरफूड्स क्या हैं और उनके लाभ

May 27, 2023

4 min

no
Share

हम में से अधिकांश लोगों ने सुपरफूड (Superfoods) शब्द कहीं न कहीं सुना होगा। लेकिन सुपरफूड्स असल में क्या होते हैं? किसी भी खाद्य पदार्थ को सुपरफूड का दर्जा देने लिए कोई निर्धारित तरीका नहीं है लेकिन हर वह खाने की चीज़ जो आम तौर पर बहुत पौष्टिक मानी जाती है उसे सुपरफूड कह सकते हैं।

सुपरफूड क्या हैं?

साधारण शब्दों में कहा जाए तो कम से कम कैलोरी में अधिकतम पोषण प्रदान करने वाले खाने को सुपरफूड माने जाते हैं। इनमें सर्वाधिक मात्रा में ज़रूरी एंटीऑक्सिडेंट्स (antioxidants), नुट्रिएंट्स (nutrients) और मिनिरल्स (minerals) पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। हालांकि ये साबित नहीं है कि सुपरफूड बीमारियों को ठीक करते हैं, लेकिन वे बीमारियों से लड़ने में आपको सक्षम बनाते हैं।

सुपरफूड कौन-कौन से हैं?

अंडा

अंडे इतने पौष्टिक होते हैं कि उन्हें अक्सर "प्रकृति का मल्टीविटामिन" कहा जाता है। एक बड़े अंडे में विटामिन बी12, विटामिन बी2, विटामिन ए, विटामिन बी5, इत्यादि मौजूद होते हैं। ये कोलाइन से भरे हुए हैं जो मस्तिष्क के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है।

हरी पत्तेदार सब्ज़ियां

हरी पत्तेदार सब्ज़ियां जैसे कि पालक, केल इत्यादि में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के पाए जाते हैं। ये सब्ज़ियाँ फाइबर, मैगनेसियम, कैल्शियम और आयरन से भरपूर होती हैं। इसलिए इन सब्ज़ियों का हमारी हेल्दी डाइट में होना बेहद लाभकारी होता है।

इन सब्ज़ियों से आप साग, सलाद, इत्यादि जैसे स्वादिष्ट व्यंजन बना सकते हैं।

काजू / अखरोट / बादाम/ पिस्ता

ये सुपरफूड प्लांट-बेस्ड प्रोटीन के सर्वोच्च श्रोत हैं। यह आपको दिल की बीमारी से दूर रखने में मदद करते हैं। हालाँकि, इन सुपरफूड में कैलोरी की मात्रा ज़्यादा होती है। इसलिए इनका संतुलित सेवन करना बहुत ज़रूरी है। आप काजू, अखरोट, बादाम, पिस्ता इत्यादि को स्नैक की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

ब्रोकोली / पत्ता गोभी

ब्रोक्कोली, पत्ता गोभी इत्यादि सब्ज़ियाँ क्रूसिफेरस कहलाती हैं। ये मस्टर्ड (सरसों) फॅमिली की सब्ज़ियां हैं। इनमें अत्यधिक मात्रा में फाइबर और विटामिन्स ए , सी , के पाए जाते हैं। ये सुपरफूड एक प्रकार के कर्क रोग यानी कैंसर से भी बचाव करते हैं।

बीन्स

बीन्स जैसे की सफ़ेद चना, काला चना, राजमा इत्यादि प्रोटीन, फाइबर, आयरन, फोलेट में भरपूर होते हैं। यह सुपरफूड दिमाग की तन्दरूस्ति के लिए भी लाभदायक होते हैं क्यूंकि इनमे अच्छी मात्रा में मैगनिसियम होता है।

अगर आप शाकाहारी हैं तो बीन्स आपके लिए प्रोटीन का उत्तम श्रोत है। राजमा, छोले और काले चने की सब्ज़ी अक्सर लोगों को बहुत पसंद आती है।

दही

दही हमारे पेट की सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी है। इसमें प्रोटीन और कैल्शियम भी भरपूर होता है। हर घर में आसानी से मिल जाने वाला ये सुपरफूड आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में कुशल है।

आप दही का सेवन विभिन्न तरीके से कर सकते हैं। लस्सी और रायता सभी को पसंद आने वाली रेसिपी है। इसके अलावा दही और किसी फल (जैसे कि केला, आम, इत्यादि) की मदद से बच्चों की मनपसंद स्मूदी भी बना सकते हैं।

टमाटर

टमाटर आमतौर पर खाया जाने वाला एक ऐसा भोजन है जो बहुत अधिक पोषण शक्ति से भरा होता है। टमाटर न केवल स्वाद से भरे होते हैं, बल्कि वे फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ए, पोटेशियम, कैल्शियम और अधिक जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भी भरे होते हैं! सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक जो वास्तव में टमाटर को सुपरफूड बनाता है वह है लाइकोपीन।

लाइकोपीन एक पावरहाउस पोषक तत्व है क्योंकि यह एक एंटीऑक्सिडेंट है जो जानलेवा बीमारियों से लड़ता है।

साबुत अनाज

साबुत अनाज जैसे की दलिया (oatmeal), कीनुआ, इत्यादि फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत हैं। साबुत अनाज की शेल्फ लाइफ लंबी होती है और ये अक्सर सस्ते होते हैं।

अध्ययनों से पता चला है कि साबुत अनाज हृदय रोग (heart disease), उच्च रक्तचाप (high blood-pressure), मधुमेह (diabetes) और गुर्दे की बीमारी (kidney diseases) से लड़ने में लाभ प्रदान करते हैं।

इनके अलावा अलग प्रकार के बीज जैसे की फ्लैक्सीड, चीया सीड्स इत्यादि भी सुपरफूड माने जाते हैं क्यूंकि ये शाकाहारी लोगों के लिए ओमेगा-३ के सर्वोच्तम श्रोत हैं जो की त्वचा और बालों के लिए बहुत ही लाभदायक है।

अपनी रोज़ाना की डाइट में एक नियंत्रित मात्रा में इन सुपरफूड्स को शामिल करना आपकी सेहत के लिए गुणकारी साबित हो सकता है। विशेषज्ञ बताते हैं कि इन सुपरफूड्स के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं और ये एक स्वस्थ आहार का हिस्सा होते हैं। इनके लाभ पाने की कुंजी है कि आप इनके मिश्रण से एक संतुलित और स्वस्थ आहार बनाएं। प्लांट-बेस्ड खाद्य पदार्थों का सेवन करें और अपने रोज़ाना के भोजन से अस्वस्थ खाने को हटा कर इन सुपरफूड्स को शामिल करें।

profile

Lorum Ipsum

Posted By:
Category:

Related Articles